Methods Of Marketing Among Architects

आर्किटेक्ट्स में मार्केटिंग का महत्व और उनके तरीके | Importance And Various Methods Of Marketing Among Architects

जब व्यक्ति किसी भी व्यवसाय को करने के लिए एक कंपनी को स्थापित करता हैं, तो उसको बाजार में अच्छा स्थान दिलाने के लिए कई काम करने होते हैं। जो अनेक प्रकार के चरणों में किया जाता हैं। उन्हीं कार्यों में से एक कार्य मार्केटिंग का भी होता हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं कि, मार्केटिंग के द्वारा ही नये ग्राहक आसानी से कंपनी और उसके प्रोडक्ट से जुडते हैं। वहीं जब आर्किटेक्चर(Architects) में मार्केटिंग की बात आती हैं, तो उसकी महत्वता और अधिक हो जाती हैं। मार्केटिंग आर्किटेक्चर(Architects) व्यवसाय में रीड की हड्डी की तरह से होता हैं। जो इस फील्ड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ साथ नए ग्राहकों को लुभाने और उसे लंबे समय के लिए स्थापित करने का कार्य करते हैं।

Marketing-Among-Architects

आर्किटेक्ट्स में मार्केटिंग का विशेष स्थान | Special Place Of Marketing Among Architects

Place-Of-Marketing-Among-Architects

आर्किटेक्टस(Architects) के क्षेत्र में मार्केटिंग को विशेष दर्जा दिया गया हैं, क्योंकि इस फिल्ड में मार्केटिंग के माध्यम से ही नये ग्राहकों को कंपनी अपनी सेवाओं के बारे में जानकारी देने का काम करती हैं। जिससे वे कंपनी और उसके पोडक्ट से जुडते हैं। इसके साथ ही आर्किटेक्ट्स(Architects) में मार्केटिंग को एक पिरामिड के द्वारा भी परिभाषित किया गया हैं। जिसे क्लाइंट डिमांड पिरामिड कहा जाता हैं। इस पिरामिड का इस्तेमाल अर्किटेक्ट में मार्केटिंग की महत्वता को आसानी से समझाने का एक तरीका माना जाता हैं। जो तीन स्तरों से प्रभाषित किया हुआ होता हैं।

आर्किटेक्चर में मार्केटिंग के विभिन्न प्रकार | Different Types of Marketing in Architecture

आर्किटेक्चर में मार्केटिंग के कई प्रकार अपनाएं जाते हैं। जिसमें से इस समय जानकारी निकलकर सामने आई हैं, कि इस क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग अधिक रूप में हुई हैं। इसके साथ ही आर्किटेक्ट(Architects) में मार्केटिंग के उन माध्यमों को अपनाया जा रहा हैं, जो इस क्षेत्र में निरंतर बदलाव करते रहे हैं, और यह बाजार में ग्राहकों के रूप में अपनी उपस्थिति बनाए रहे। इसलिए यह भी कहना गलत नहीं होगा कि आर्किटेक्ट में एक मजबूत मार्केटिंग योजना तैयार करना, अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने की कुंजी होती हैं। फिलहाल आर्किटेक्ट में मार्केटिंग के कुछ प्रकार इस तरह से बताए गए हैं।

1. आर्किटेक्ट में सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग माध्यम | Marketing Medium Through Social Media In Architects

Marketing-Medium-Through-Social-Media-In-Architects

आर्किटेक्ट(Architects) में मार्केटिंग का इस समय प्राथमिक और अहम हिस्सा सोशल मीडिया हो गया हैं। जो इस समय लगभग हर कंपनी में मार्केटिंग के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपनाया जाता हैं। सोशल मीडिया के माध्यम, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म का लाभ मार्केटिंग के लिए उठाया जाना शामिल होता हैं। क्योंकि ये सोशल मीडिया के माध्यम लोगों के बीच पहुंच का एक आसान साधन होते हैं। इसके साथ ही ये कंपनी की जरूरतों के अनुरूप होते हैं, और फॉलोअर्स दिलाने का एक सरल तरीका होते हैं। साथ ही यह एक ऐसा माध्यम और स्थान होता हैं, जहां पर चर्चाओं का एक उचित स्थान होता हैं, जहां पर बातों बातों को विस्तार से बताया जा सकता हैं।

2. मार्केटिंग के लिए ईमेल व न्यूजलेटर्स का उपयोग | Use Of Emails And Newsletters For Marketing

Use-Of-Emails-And-Newsletters-For-Marketing

आर्किटेक्ट(Architects) में मार्केटिंग का ईमेल और न्यूजलेटर्स भी एक साधन माना जाता हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं, कि आर्किटेक्ट्स(Architects) के लिए अपने दर्शकों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने के लिए यह एक अच्छा साधन हैं। इसके साथ ही इन साधनों का प्रयोग प्रत्रा चार करने के लिए भी किया जा सकता हैं, और यह ग्राहकों के संबंधों को बढ़ाने और कंपनी को बाजार में शीर्ष पर बनाएं रखने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही उससे जुडे हर कामगारों और ग्राहकों के बीच सीधी बातचीत करने का एक साधन भी होते हैं।

3. कंपनी की वेबसाइट | Company Website

Company-Website

कंपनी की वेबसाइट भी मार्केटिंग का एक माध्यम माना जा रहा हैं, जो उसकी पहचान बताने का एक आसान और सरल माध्यम होता हैं। वेबसाइट पर कंपनी के आकर्षक डिजाइन और उसकी विशिष्ट पहचान को दर्शाया जाता हैं, ताकि यह लोगों का ध्यान आसानी से विषय वस्तु की ओर खींच सके। इसके साथ ही इस पर ग्राहकों के लिए आवश्यक जानकारी दिए हुए होते हैं। जो टेक्सट और वीडियों दोनों माध्यमों में होते हैं। साथ ही वेबसाइट में लोगों को लुभाने वाले सभी प्रकार के समाग्री का डाला जा सकता हैं। ताकी उससे जुडने वाले कंपनी के बारे में सरलता पूर्वक जान और समझ सके। इतना ही नहीं वेबसाइट में एक सर्च का माध्यम भी दिया जाता हैं, जो इसकी रीच को अधिक करता हैं। इसलिए आर्किटेक्ट(Architects) में मार्केटिंग के लिए वेबसाइट का उपयोग किया जा रहा हैं। जो लोगों से संबंध स्थापित करने का एक सरल और सुगम साधन हैं।

4. मार्केटिंग के लिए पोर्टफोलियो | Portfolio For Marketing

Portfolio-For-Marketing

पोर्टफोलियो किसी भी विषय वस्तु पर तैयार किया गया गया ऐसा माध्यम होता हैं, जो कम समय में उसके बारे में जानकारी देने का काम करता हैं। जिसका प्रयोग मार्केटिंग के लिए ग्राहकों के सामने प्रस्तुत किया जा सकता हैं। पोर्टफोलियों को बनाने के दौरान उसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जब उसे प्रदर्शित किया जाए, तो वह कम समय में अधिक बातों को दिखाए। इतना ही नहीं पोर्टफोलियों के द्वारा कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए 3डी पोर्टफोलियों का उपयोग करती हैं। ताकि ग्राहको को अधिक लुभाया जा सका।

5. मार्केटिंग के लिए इमेज बनाए | Create Images For Marketing

Create-Images-For-Marketing

मार्केटिंग के लिए इस समय बाजार में प्रतिस्पर्धी का माहौल है। इसलिए अगर कोई भी अपनी कंपनी को इस प्रतिस्पर्धा भरे माहौल में बाजार में बनाए रखना चाहता हैं, तो उसे चाहिए कि ब्रांड जागरूकता को बराबर करता रहे। इसके साथ ही वह अनेक चैनलों के माध्यमों से अपनी बात को लोगों के सामने रखा करें। साथ इस बात का भी ख्याल रखें की मार्केटिंग के लिए अपनाए गए तरीकों में अच्छी डिजाइन, आकर्षक लोगो, रंग योजना, परियोजनाओं के बारे में, विशेषज्ञता और उद्योग की दूरदृष्टि जैसे चीजों का समावेश होना चाहिए।

6. सोशल मीडिया का अध्ययन | Social Media Study

Social-Media-Study

मार्केटिंग के लिए आज के समय में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण अंग बन गया हैं। क्योंकि कहा जा रहा हैं, कि यह लोगों से जुडने और उन तक पहुंच बनाने के लिए एक उच्च साधन हैं। जो सरलता के साथ मिलता हैं। इनके माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली छवियां, वीडियो को लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता हैं, जिसमें अनेकों प्रकार की जानकारियां होती हैं। इसलिए इनका लगातार अध्ययन करते रहना चाहिए। ताकी सुचारू रूप से लोगों तक सरलता के साथ जानकारी भेजी जा सके और लोग उनका लाभ उठा सके।

7. कार्यक्रम आयोजन करके सार्वजनिक भाषण | Public Speaking By Organizing Events

Public-Speaking-By-Organizing-Events

मार्केटिंग का एक तरीका आर्किटेक्ट्स(Architects) में सार्वजनिक भाषण देकर अपनाए जाने को भी माना जाता है। भाषण देने का यह तरीका कार्यक्रम के आयोजन करके अपनाया जाता है। जो एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग रणनीतियों में से आर्किटेक्ट में एक हैं। आर्किटेक्ट मार्केटिंग में यह तरीका नेटवर्क बनाने, टारगेट ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और अपनी विशेषता बताने के लिए मुख्य रूप से किया जाता हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं, कि कार्यक्रम का आयोजन करके सार्वजनिक भाषण से विश्वसनीयता और प्रामाणिकता स्थापित करने में सहायता प्रदान करते हैं। साथ ही एक मंच के द्वारा खुद को एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में स्थापित करने का मौका मिलता है।

सार | Summary

Architects

ऐसा माना जा रहा हैं, कि इस समय जो युग चल रहा हैं, वो डिजिटल युग हैं। जिसमें आर्किटेक्ट के लिए मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रही है। जो इस क्षेत्र को एक नई उंचाई देने काम कर रही हैं। साथ ही आर्किटेक्चर फर्मों के लिए मार्केटिंग मुख्य रूप से लीड या व्यावसायिक अवसर पैदा करने का साधन बन गया हैं। जिससे आर्किटेक्ट(Architects) कंपनियों को आर्थिक रूप से बहुत ही लाभ हो रहा हैं।