Creative Wall Decoration ideas

घर के दीवारों को इन वॉल डेकोर आईडियाज से दे नया लुक | Give A New Look To The Walls Of Your House With These Wall Decor Ideas

Wall Decor

वॉल डेकोर(Wall Decor) वह काम होता हैं, जो घर के दीवारों को सुंदर और आकर्षक बनाने का काम करता हैं। इसके साथ ही वॉल डेकोर के माध्यम से दीवारों पर अनेकों प्रकार की सजावट और डिजाइनों को बना सकते हैं, जिससे घर को एक नया लुक मिलता हैं। इसके साथ ही दीवारों को सजाना और नया लुक देना वॉल कवरिंग के रूप में भी जाना जाता हैं। वॉल डेकोर के आईडियाज का इस समय कोई अंत नहीं हैं। वर्तमान समय में इनका प्रयोग करके लोग अपने दीवरों को कवर करते हैं, इसके साथ ही उसे एक नया लुक देने का भी काम करते हैं। वॉल डेकोर(Wall Decor) के इन्हीं आईडियाज में से कुछ मुख्य तरीको के बारे नीचे उल्लेखित किया जा रहा हैं, जिनसे आप भी अपने घरों के दीवारों को एक आकर्षक और खूबशूरत लुक दे सकते हैं।

1. वॉल प्लांट्स से दीवारों को करें कवर | Cover Walls With Wall Plants

Cover Walls With Wall Plants

दीवारों को सजाने (Wall Decor) और कवर करने के सबसे पहले तरीको में से वाल प्लांट्स बहुत ही अहम माना जाता हैं। जो बहुत ही आसान और खूबसूरत तरीका हैं। इसे घरों को डेकोर करने के एक रूप में भी जाना जाता हैं। यह कई प्रकार से दीवारों पर डेकोरेट(Wall Decor) किया जाता हैं। जिनमें सबसे आसान तरीका प्लांट्स लगाकर उनमें कुछ छोटे पौधे लगाएं जाने का हैं।

2. दीवारों पर फैमिली फोटोज लगाना | Hanging Family Photos On The Walls

Hanging Family Photos On The Walls

दीवारों को डेकोरेट(Wall Decor) करने का एक तरीका फैमिली फोटोज को दीवारों पर लगाने का हैं। जो बहुत ही युनिक और स्टाइलिस माना जाता हैं। इसके साथ ही यह यादों को हमेशा ताजा बनाए रखता हैं। साथ ही आप दीवारों को कवर करने के लिए पर उन चीजों को भी लगा सकते हैं, जो आप को पसंद हो। दीवारों को कवर करने के लिए उन चीजों को भी आप लगा सकते हैं, जिन्हें आप के द्वारा डिजाइन किया गया हो या उसे आप अधिक महत्व देते हो।

3. सीलिंग को कवर करना | Ceiling Covering

Ceiling Covering

दीवारों के साथ(Wall Decor) ही घर के कमरे का एक अहम हिस्सा सीलिंग होता हैं, जिसे डेकोर करने के लिए फोकस करें। क्योंकि ऐसा करना घर और उसके कमरे को आकर्षक बनाया जाता हैं। इसके साथ ही घर के लुक को बदलने में भी अच्छे सीलिंग का अहम योगदान होता हैं। सीलिंग को डेकारेट करने के लिए इस समय बाजार में बहुत से प्रकार के कई बेहतरीन डिजाइन के थ्री डी वॉलपेपर भी मिल रहे हैं। जिनका प्रयोग करके आप अपने घर और रूम को खूबशूरत बना सकते हैं।

4. दीवारों को बनाए मैग्नेटिक वॉल | Make Walls Magnetic Wall

Make Walls Magnetic Wall

मैग्नेटिक वॉल वो लोग बना सकते हैं, जिनके घरों में छोटे बच्चे रहते है। घरों की दीवारों(Wall Decor) को मैग्नेटिक वॉल बनाकर उसपर आप अल्फाबेट के साथ अन्य आनकारियों से भरी समाग्री चिपका सकते हैं। साथ ही दीवारों पर प्रत्येक दिन नया विचार भी लिख सकते हैं। प्रायः यह भी दीवारों को डेकोरेट करने का एक माध्यम हैं।

5. दीवारों को दे बास्केट लुक | Give Basket Look To Walls

Give Basket Look To Walls

बास्केट लुक से दीवारों को बहुत ही खूबशूरती के साथ डेकोरेट किया जाता हैं। यह दीवारों को एक दम अलग लुक देता हैं। दीवारों(Wall Decor) को बास्केट लुक देने के लिए आप अलग-अलग साइज व कलर की बास्केट को दीवार पर थीम के अनुसार सजा सकते हैं। साथ ही इस दौरान आप वाल मिरर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. ग्रीन सर्फेस से दीवारों को करें कवर | Cover The Walls With Green Surface

Cover The Walls With Green Surface

दीवारों को कवर करने का सबसे अच्छे तरीको में से यह एक माना जाता हैं। यह सबसे अधिक आंगन की दीवारों को कवर करने के लिए किया जाता हैं। ऐसा माना जाता हैं, कि ऐसा करना घरों में अच्छी और हैप्पी वाइब्स को जोड़ती हैं। यह तरीका दीवारों के नम पैच को कवर करने का सबसे अच्छा साधन के रूप में पहचाना जाता हैं। इन तरीको से आप भी अपने घरों की दीवरों(Wall Decor) को एक डिफरेंट लुक दे सकते हैं। साथ ही दीवारों पर हो गए अनचाहे गंदगी को भी इसके द्वारा छुपा सकते हैं।

7. दीवारों पर मिरर का प्रयोग करके कवर करना | Covering Walls Using Mirrors

Covering Walls Using Mirrors

यदि दीवारों पर अचानक कहीं पर दरार या धब्बे पड़ जाते हैं, तो आप उन्हें अपनी क्रिएटिविटी मिरर स्टाइल के द्वारा सुंदर बना सकते हैं, और उन्हें कवर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप उन्हें वीड्स वाले पर्दे के सहारे भी कवर कर सकते हैं।

8. दीवारों को कवर करने के लिए टेक्सचर का प्रयोग | Using Texture To Cover Walls

Using Texture To Cover Walls

दीवारों को कवर करने का एक सरल और आसान तरीका टेक्सचर का रूप भी होता है। इसकी मदद से आप दीवारों की गंदगी को आसानी के साथ छुपा सकते हैं। आप फ्लैट प्लास्टर पैडल या पैडेड वेल्वेट जैसे टेक्सचर रंगों के साथ अपने घर के कमरों को आकर्षक लुक में बदल सकते हैं। दीवारों पर किए गए इस प्रकार के बदलावों को आजकल काफी पसंद किया जा रहा हैं।

9. क्लैडिंग से दीवारों को कवर करने का तरीका | How To Cover Walls With Cladding(Wall Decor)

Cover Walls With Cladding

क्लैडिंग से घर की बाहरी दीवारों को कवर किया जाता हैं। यह कई डिजाइनों में आती हैं। इसका अधिकतर घर के मुख्य गेट की दीवारों को सजाने(Wall Decor) में किया जाता हैं। इसके साथ ही क्लैडिंग आंगन वाले क्षेत्र इस्तेमाल अधिक किया जाता हैं। जिससे दीवारे बहुत ही सुंदर नजर आती हैं।

10. वाल कवरिंग में वॉल पेपर का प्रयोग | Use Of Wall Paper In Wall Covering

Use Of Wall Paper In Wall Covering

वॉल पेपर का प्रयोग समान्यता चित्रों के सजावट के लिए किया जाता हैं। लेकिन इसके साथ ही यह वाल कवरिंग में खूब किया जाता हैं। वॉल पेपर वाल कवरिंग(Wall Decor) के लिए एक आसान और सस्ता माध्यम माना जाता हैं। यह कई प्रकार के डिजाइनों में बाजार में उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग लोग सजावट के लिए करते हैं।

11. वाल कवरिंग के लिए पेंटिंग | Painting For Wall Covering

Painting For Wall Covering

पेंटिंग एक ऐसा माध्यम हैं, जिसके द्वारा दीवारों और घरों को एक नया रूप देने का काम किया जाता हैं। इसके साथ ही पेंटिंग में कई प्रकार के आप्शन होते हैं, जिनके प्रयोग से दीवारों को कवर करने का काम किया जाता हैं। इन तरीको में चित्रकारी बनाना, दीवारों को कलर करना जैसे तरीके शामिल हैं, जो दीवारों को कवर करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। पेंटिंग या वॉल आर्ट दीवारों को सजाने(Wall Decor) का सबसे आसान और पारंपरिक तरीका लंबे समय से किया जाता रहा हैं।

12. दीवारों पर स्टिकर का प्रयोग | Use Of Stickers On Walls

Use Of Stickers On Walls

स्टिकर से दीवारों को कवर करने का आजकल इस्तेमाल तेजी से किया जा रहा हैं। यह एक ऐसा माध्यम होता हैं, जिसके द्वारा आप घरों की वाल को मनचाहा डिजाइन के साथ सजा सकते हैं। यह बाजार में कई रंगों और पैटर्न में आते हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपने घर के सजावट के अनुसार कर सकते हैं।

सार | Summary

Wall Decoration

आजकल के समय में दीवारों को कवर करने का कई तरीके बाजार में प्रचालित हैं। जिन्हें लोग बहुत अधिक मात्रा में पसंद कर रहे है। जिनमें प्लांट्स, फूलों, और पेंट्स जैसे आकर्षक तरीके भी शामिल हैं। इनका प्रयोग करके आप भी अपने दीवारों (Wall Decor) को एक नया और खूबशूरत लुक दे सकते हैं। इतना ही नहीं आप दीवारों को सजाने के लिए आप अपनी पसंदीदा शैली और बजट के मुताबिक इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं।