Dining Room Ideas and Decorating Tips

डाइनिंग रूम को डेकोरेट करने के लिए करें यह काम | Do This Work To Decorate The Dining Room

The-Dining-Room

डाइनिंग रूम(Dining Room) वह स्थान होता हैं, जहां पर घर के सदस्यों और घर पर आए हुए महमानों के लिए खाना खिलाया जाता हैं। इसलिए यहां पर हमेशा लोगों का अना जाना और भोजन करने का सिलसिला लगा रहता हैं। समान्यता डाइनिंग एरिया को किसी-किसी घरों में एक रूम का आकार देते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे घर भी होते हैं, जहां पर डायनिंग एरिया घर के खुले हुए भाग को बनाया जाता हैं। फिलहाल वर्तमान समय में घर के डाइनिंग एरिया को बहुत ही आकर्षक रूप से डेकोरेट किया जाता हैं, ताकि घर का यह भाग बहुत ही अच्छा लगे। एक अच्छे डायनिंग एरिया को डेकोरेट करने के लिए नीचे दिए हुए बातों को अपना सकते हैं, जो इस प्रकार से हैं-

1. कॉन्ट्रास्ट का चुनाव | Choice of Contrast

Choice of Contrast for Dining Room

घर के डाइनिंग एरिया के पूरे क्षेत्र में कलर करते हुए बहुत ही सावधानियां रखनी चाहिए, हो सके तो इस एरिया का कलर का चुनाव करते समय एक थीम के अनुसार करें। साथ ही डाइनिंग एरिया(Dining Room) में कॉन्ट्रास्ट रंगों और इससे मिलते-जुलते फर्नीचर का प्रयोग इस एरिया के लिए करें। इसके साथ ही डाइनिंग एरिया में आप बड़े म्यूरियल को भी एक उचित स्थान दे सकते हैं। वहीं अगर इस एरिया को किस कलर से कलर करने की बात आए तो आप दीवारों को व्हाइट या लाइट शेड के पेंट कर सकते हैं।

2. डाइनिंग रूम के सिलिंग का रंग | Dining Room Ceiling Color

Dining Room Ceiling Color

डाइनिंग रूम(Dining Room) के दीवारों और सिलिंग के रंगों को एक ही जैसा रखे। क्योंकि ऐसा करना डाइनिंग रूम को खूबशूरत और आकर्षक बनाता हैं। इसके साथ ही इसे हर प्रकार से सजाना चाहिए, क्योंकि यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर खाना खाते हैं, और हर समय खुशी का अनुभव करते हैं। सीलिंग को किसी ब्राइट हैप्पी कलर से पेंट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए येलो, ग्रीन, टील ब्लू रंगों का प्रयोग कर सकते हैं।

3. डाइनिंग रूम में मिरर सजाएं | Decorate Mirror In Dining Room

Decorate Mirror In Dining Room

डाइनिंग रूम को नया लुक देने के लिए आप यहां मिरर लगा सकते हैं। मिरर को आप डाइनिंग रूम(Dining Room) आप मिरर वॉल्स से सजा सकते हैं। इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए इसमें विंटेज चेयर और रस्टिक डाइनिंग टेबल के साथ एक टेक्स्चर भी जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं, तो सीलिंग से एक पेपर पेंडेंट भी लगा सकते है। इतना ही नहीं अगर डाइनिंग रूम में खाली स्लैब हो आप अपने थीम के अनुसार वहां पर भी मिरर का प्रयोग कर सकते हैं।

4. कंबाइन एरिया पर दे विशेष ध्यान | Pay Special Attention To Combine Area

Combine Area In Dining Room

घर का निर्माण कई कमरों के आपसी मिलन से बनता हैं। जिसमें अधिकाश ऐसा होता हैं, कि कमरों के बीच में स्पेस लाने के लिए उसे छोटा बडा करके व्यवस्थित किया जाता हैं। फिलहाल कई घरों में डाइनिंग(Dining Room) और ड्रॉइंग एरिया एक होता है। जहां अक्सर यह देखा जाता हैं, कि दोनों के बीच में अधिक सजावट और रंगों को भर देते हैं, जिससे एक मेसी लुक बाहर आता है। इसलिए डाइनिंग और लिविंग रूम के बीच एक फ्लो बनाकर रखना चाहिए। जिससे दोनों के बीच में स्पेस नजर आए। इसके साथ ही दोनों के मध्य में लाइट डेकोरेशन से सजावट करना चाहिए।

5. डाइनिंग टेबल का स्थान | Dining Table Location

Dining Table Location

डाइनिंग रूम(Dining Room) में कोशिस करें कि डाइनिंग टेबल रूम के सेंटर में रखें। इसके साथ ही डाइनिंग टेबल पर खाने वाले सामानों में नॉर्मल सा चम्मच होल्डर या आचार नमक की शिशियां समय-समय पर रखे। साथ ही अगर डाइनिंग टेबल को और अधिक खूबशूरत लुक देना चाहते हैं, तो टेबल के सेंटर में कोई डेकोरेशन वाली वस्तु को रख सकते हैं। जैसे की गुलदस्ता, फलों से डेकोरेट कटोरी आदि।

6. डाइनिंग रूम में डेकोरेशन के लिए झूमर का प्रयोग | Use Of Chandelier For Decoration In Dining Room

Chandelier For Decoration In Dining Room

झूमर घर की सजावट का एक अहम हिस्सा माना जाता हैं, यह घर के रूम की खूबशूरती को अधिक करने का काम करता हैं। लेकिन इसके साथ ही अगर यह डाइनिंग रूम(Dining Room) में होता हैं, तो यह उस रूम को और अधिक सजावटी लुक देता हैं। वहीं अगर इसे डाइनिंग टेबल के ऊपर लगाया जाता हैं, तो यह उस क्षेत्र की खूबशूरती को और अधिक कर देता हैं।

7. वॉलपेपर का इस्तेमाल | Use of Wallpaper

Use of Wallpaper In Dining Room

वॉलपेपर के द्वारा रूम को डेकोरेट किया जाता हैं, यह कम समय में रूम को एक बेहतरीन लुक देने का काम माना जाता हैं। अधिकतर वॉलपेपर दीवारों पर लगाया जाता हैं। वहीं अगर इसका प्रयोग डाइनिंग रूम(Dining Room) में डाइनिंग एरिया के अनुसार किया जाए, तो उस रूम को एक अलग लुक देता हैं। यह कार्य कम पैसे और कम समय में किया जाने वाला माना जाता हैं।

8. कारपेट का इस्तेमाल | Use of Carpet

 Use of Carpet In Dining Room

डाइनिंग रूम में कारपेट को जरूर बिछाना चाहिए। ऐसा करने से यह उस रूम को एक राजशाही लुक देने का काम करता हैं। ऐसे में इसे घर के इंटीरियर में शामिल करने का सबसे अच्छं तरीकों में से एक माना जाता हैं। कारपेट का यह प्रयोग डाइनिंग टेबल के नीचे और उसके साइज से बड़ा होना चाहिए।

9. डाइनिंग टेबल पर कटोरे का प्रयोग | Using Bowls On The Dining Table

Using Bowls On The Dining Table

डाइनिंग टेबल का बहुत ही खास हिस्सा भोजन करने के कटोरे और प्लेटे होते हैं। इसलिए यह अनिवार्य रूप से भोजन सहायक के रूप में जाने जाते हैं। ये डाइनिंग टेबल की खूबशूतरी को अधिक करने के साथ उस रूम के क्षेत्रों की सोभा भी बढाने का काम करते हैं। क्योंकि जब इनको रूम में व्यवस्थित रूप से रखा जाता हैं, तो डाइनिंग एरिया की खूबशूरती को दूना करने का काम करते हैं।

10. अगरबत्ती का इस्तेमाल | Use of Incense Sticks

Use of Incense Sticks in Dining room

डाइनिंग रूम(Dining Room)में लोग भोजन करते हैं, इसलिए यहां पर यह जरूरी होता हैं, कि एक मीठी सुगंध होना चाहिए। इसके लिए आप डाइनिंग टेबल के बीच में एक सुगंधित कैडलस्टिक लगाए। इसे शाही लुक देने के लिए गोल्डन या सिल्वर कलर की कैडलस्टिक को सजाने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। इसका उपयोग उस समय करें जब आप या मेहमान खाना खाने बैठे।

सार | Summary

 Dining room decoration

अधिकतर डाइनिंग एरिया को बहुत छोटा रखा जाता हैं, साथ ही इस स्थान को डेकोरेट करना लोगों को एक फिजूलखर्ची का काम लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप इस क्षेत्र को एक बेहतरीन लुक देते हैं, तो वह पूरे घर इंटीरियर डेकोरेशन में चार चांद लगाने का काम करता हैं। घर का यह हिस्सा वैसे ही भी बहुत खास होता हैं, क्योंकि यहां पर आपके करीबी लोगों का आना और भोजन करना लगा रहता हैं। जिससे घर का सबसे ज्यादा आकर्षित बिंदु भी बन जाता है। इसलिए डाइनिंग रूम(Dining Room) को नये थीम के आधार पर डकोरेशन करना चाहिए।