Ways to Decorate Your Living Room

घर के लिविंग रूम को सजाने व आकर्षक बनाने के लिए कुछ मुख्य आइडियाज | Some Main Ideas To Decorate And Make The Living Room Of The House Attractive

Living Room

लिविंग रूम(Living Room) घर का वह हिस्सा होता हैं, जहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता हैं। इसके साथ ही यह घर का एक अहम भाग भी होता हैं। इसलिए लिविंग रूम को खास बनाने के लिए घर का मालिक उसे अनेको प्रकार से डेकोरेट करते हैं, जिससे वहां आने और बैठने वालों को अच्छा लगे, और उन लोगों का ध्यान भी अपनी ओर खीचे।
वहीं ऐसा भी माना जाता हैं, कि लिविंग रूम का डेकोरेशन घर के स्वामी के व्यक्तित्व की पहचान करता, इसलिए इसको आकर्षक बनाने के लिए घर के मालिक की तरफ से कोई कमी नहीं की जाती हैं, इसके साथ ही घर का मालिक लिविंग रूम को सकारात्मक वस्तुओं का उपयोग करके विभिन्न रूपों में सजाने का काम करता हैं। तो आइए जानते हैं, कि एक लिविंग रूम को अच्छी तरीके से सजाने के लिए और उसे आकर्षक बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होता हैं।

लिविंग रूम को सजाने में कलर का चुनाव | Choice Of Color In Decorating The Living Room

Color In Decorating The Living Room

लिविंग रूम को डेकोरेट करने के लिए जरूरी होता हैं, उसे ऐसे कलर से पेंट किया जाए, जो घर के मालिक के सोंच और थीम से मेल खाता हो। इसलिए यदि लिविंग रूम(Living Room) को कलर करने के दौरान रंगों का चुनाव नहीं हो पा रहा हो तो रूम में कलर का एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए। बल्कि एवरग्रीन कहे जाने वाले रंगों का प्रयोग करें। इसके साथ ही कॉम्बिनेशन के साथ रेड, एक्वा जैसा कोई भी ब्राइट शेड वालें रंगो का भी उपयोग कर सकते है। जिससे आपका लिविंग रूम रिच, रॉयल, और क्लासी लुक में सामने आ सके। इसके साथ ही कुशल कारीगर की सहायता भी ले, जिससे घर का आकर्षक लुक निकलकर सामने आए।

लिविंग रूम के डेकेरोशन में साइज की भूमिका | Role Of Size In Living Room Decoration

Role Of Size In Living Room Decoration

लिविंग रूम(Living Room) के डेकोरेशन में साइज भी मायने रखता हैं। क्योंकि लिविंग रूम के अनुसार ही कॉन्सेप्ट से मेल खाता फर्नीचर का चुनाव करें। इसके साथ ही कहा जाता हैं, कि फर्नीचर का चुनाव करते समय फर्नीचर ट्रेंडी, फंक्शनल और प्रैक्टिकल वाली फर्नीचर को अधिक महत्व दे। साथ ही फर्नीचर की क्वालिटी का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। लिविंग रूम के साइज के अनुसार ही डेकोरेशन में उन वस्तुओं को शामिल करें, जो लिविंग रूम को अच्छा बनाने का काम करें। वहीं यदि घर अधिक बड़ा नहीं है, तो आप अपने घर के किसी एक हिस्से को डेकोरेशन के माध्यम से हाइलाइट करें। जिसमें वोटिव्स कैंडल्स का स्पेस, कुछ ताजे फूल, कुशन, एंटीक पीसेज आदि को डेकोरेशन में शामिल कर सकते हैं।

खिड़की और पर्दें का रंग | Window And Curtain Color

Window And Curtain Color

लिविंग रूम में खिड़की का होना रूम में चार चांद लगाने का काम करता हैं। लेकिन इस दौरान ध्यान देने वाली बात यह होती हैं, कि लिविंग रूम को अच्छा रूप देने के लिए खिड़की का साइज, पर्दे का कलर, टेक्सचर सभी लिविंग रूम के लुक को बदलने का काम करते हैं। इसलिए लिविंग रूम(Living Room ) के विंडो और पर्दों पर अधिक ध्यान दें सकते हैं। वहीं इस बात का भी ध्यान देना चाहिए, कि जो सोफे का रंग हो उसी के मुताबिक दरवाजे और विंडों के पर्दे का रंग मैच करते हुए हो।

खाली कॉर्नर को सजाना | Decorating An Empty Corner

Decorating An Empty Corner

लिविंग रूम(Living Room ) का एक बेहद खास हिस्सा डेकोरेशन के लिहाज से रूम का कॉर्नर भी होता हैं। इसलिए रूम के इस खास स्पेस वाले हिस्से को बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल करके एक आकर्षक लुक दे सकते हैं। इसे सजाने के लिए कॉर्नर में प्लांट्स रखने के साथ ही उस एरिया में ग्रीनरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लिविंग रूम में फ्लोर लैंप का इस्तेमाल | Use Of Floor Lamp In Living Room

Use Of Floor Lamp In Living Room

लिविंग रूम में सिर्फ सीलिंग पर ही लाइटिंग लगाना काफी नहीं होता हैं। इसलिए अगर लिविंग रूम(Living Room )में अन्य मनमोहक लाइटों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो उसके लिए फ्लोर लैंप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे जहां रूम में लाइट की अतिरिक्त व्यवस्था होगी तो वहीं रूम को एक मार्डन लुक भी मिलेगा। फिलहाल आजकल के समय में मार्केट ऐसे फ्लोर लैंप मिलते हैं, जिनको जरूरत के अनुसार घर को सजाने में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

ब्राइट सीलिंग और लाइट दीवारें | Bright Ceiling And Light Walls

Bright Ceiling And Light Walls

लिविंग रूम के डेकोरेट का अहम हिस्सा दीवारे और सीलिंग भी होते हैं। जो हर घर के डेकोरेशन को अतिरक्ति आकर्षक बनाने का काम करते हैं। इसलिएि लिविंग रूम(Living Room ) के दीवारों और सीलिंग को एक बेहतरीन लुक देने के लिए डेकोरेशन के विभिन्न तरीको को अपनाएं और। इसके लिए आप दीवरों को जहां आकर्षक लुक देने के लिए रंगों और डेकोरेशन की वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं, तो वहीं सीलिंग को सजाने के लिए बाजार में उपस्थित डिजाइनों का उपयोग करके पीओपी कराके के बेहतरीन डिजाइन से सजा सकते हैं। इसके बाद उसे भी रंगों से एक बेहतरीन लुक दे सकते हैं।

दीवारों पर मिरर | Mirrors On The Walls

Mirrors On The Walls

लिविंग रूम(Living Room ) के डेकोरेशन में चार चांद लगाने के लिए आप उसमें एक मिरर लगा सकते हैं। इसके साथ ही मिरर वॉल्स पर विंटेज चेयर और रस्टिक डाइनिंग टेबल के साथ एक टेक्स्चर भी जोड़ सकते है। इतना ही नहीं हैं, मिरर को आकर्षक बनाने के लिए उसके चारो तरफ आप डिजाइन भी बनवा सकते हैं।

वॉल गैलरी | Wall Gallery

Wall Gallery

लिविंग रूम के वाल को बेहतरीन लुक देने के लिए आप उसमें अपने परिवार के द्वारा बिताए गए बेहतरीन पलो को एक फोटो के द्वारा सहेज सकते हैं। क्योंकि यह लिविंग के डेकेरेशन का एक अहम हिस्सा माना जाता हैं। क्योंकि यह जहां आपके घरों को एक बेहतरीन लुक देने का काम करता हैं, तो वहीं फैमिली मेंबर्स के साथ बिताए गए अच्छे पल आपको खुशियां प्रदान करने का भी काम करता हैं।

वॉल गार्डन | Wall Garden

Wall Garden

वहीं अगर आपको पेड़ पौधों का अधिक शौक हैं, और आप उनके साथ समय बिताना चाहते हैं, तो उसके लिए लिविंग रूम(Living Room ) एक बेहतरीन एरिया भी हो सकता हैं। क्योंकि यहां पर आप एक नेचुरल ग्रीनरी वॉल पर बना सकते हैं। जहां पर कई छोटे-छोटे प्लांट्स को इन दीवारों पर उसे एक नेजुचरली लुक से डेकोरेशन का काम पूरा कर सकते हैं।

सार | Summary

Living-Room-Decoration-Ideas

लिविंग रूम(Living Room ) घर का एक ऐसा भाग होता हैं, जो घर को परिभाषित करने का काम करता हैं। इसलिए लोग आज के समय में अपने लिविंग रूम को थीम के अनुसार डेकोरेट करने का काम करने लगे हैं। जिसमें पुराने और नये लुक दोनो शामिल हैं। इसके साथ ही इस दौरान घर मालिक विभिन्न प्रकार की थीम का प्रयोग करके लिविंग रूम को सजा रहे हैं। इसलिए आप भी अपने घर के लिविंग रूम को दोस्तों और रिश्तेदारों को इम्प्रेस करने के लिए खूबसूरत लुक दे सकते हैं।