Rustic Decoration Ideas

रस्टिक डेकोरेशन के इन विभिन्न आईडियाज से घर को दे खूबसूरत लुक | Give A Beautiful Look To Your Home With These Various Ideas Of Rustic Decoration

Rustic Decoration

रस्टिक डेकोरेशन(Rustic Decoration) एक ऐसा तरीका होता हैं, जहां पर पुराने समानों से घर को एक आकर्षक लुक देने का काम किया जाता हैं। इस दौरान कुछ नये तरीके और वस्तुओं को भी अपनाया जाता हैं। फिलहाल अधिकतर समय घर को सजाने की बात जब की जाती हैं, तो हमेशा मॉडर्न तरीको को अधिक तवज्जो दी जाती हैं। लेकिन अगर आप अपने घर को एक डिफरेंट और यूनिक लुक देना चाहते हैं, तो इसके लिए रस्टिक डेकोरेशन के आईडियाज को भी अपना सकते हैं। रस्टिक डेकोरेशन से घरों को सजाने के लिए कुछ अधिक करने की भी जरूरत नहीं होता हैं। बस कुछ घर के इंटिरियर में बदलाव करके घर को एक खूबशूरत डेकोरेशन दे सकते हैं। जिनमें से कुछ को नीचे परिभाषित किया गया हैं, जो इस प्रकार से हैं –

लाइब्रेरी को दे रस्टिक स्टाइल | Give Rustic Style To The Library

Giving Rustic Style To The Library

अधिकतर लोगों को किताबों को पढ़ने का शौक होता हैं, इसलिए लोग किताबों की एक संग्रह रखते हैं। लेकिन अगर किताबों को इधर उधर रखें तो यह घर की आकर्षकता का कम करते हैं। इसलिए किताबों का रखने के लिए लाइब्रेरी का रूप देते हैं। जिसे आप एक रस्टिक स्टाइल के तरीके को भी अपना सकते हैं। क्योंकि यह तरीका घर के इंटीरियर डिजाइन को एक नया आयाम देगा। साथ ही ऐसे में आप राउंड टेबल को बतौर बुक लाइब्रेरी यूज करें। यह रूम को एक यूनिक लुक देने का काम करता हैं।

विंटेज सूटकेस से रस्टिक डेकोरेशन | Rustic Decoration For Vintage Suitcase

Rustic Decoration From Vintage Suitcase

विंटेज सूटकेस होम डेकोर और आर्गेनाइजेशन का एक भाग माना जाता हैं। क्योंकि यह भी इंटीरियर डिजाइन को अधिक प्रभावित करता हैं। इसके साथ ही घरों में इसकी उपस्थिति रायलटी की भी पहचान कराते हैं। वहीं बताया जाता हैं, कि रस्टिक डेकोरेशन(Rustic Decoration) में विंटेज सूटकेस को आप एक टेबल की तरह डेकोरेट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही विंटेज सूटकेस के अंदर सामान स्टोर कर सकते, जो आपके लिए एक एक्स्ट्रा लाभ देने का काम करेगा।

किचन को डेकोरेट करने के लिए रस्टिक डेकोरेशन | Rustic Decorations To Decorate The Kitchen

Rustic Decorations To Decorate The Kitchen

किचन को भी रस्टिक लुक दिया जा सकता हैं, यह आज के समय में काफी हिट माना जाता हैं। रस्टिक लुक(Rustic Decoration) देने से भारतीय संस्कृति झलकती है, जिसे लोग आज के समय में अधिक अपना रहे हैं। इसके लिए आप किचन को डेकोरेट करते समय वुडन बोर्ड का प्रयोग कर सकते हैं। जिसपर पर अनेको प्रकार की डिजाइनों को एक थीम के अनुरूप बना सकते हैं।

वुडन बास्केट का प्रयोग | Use Of Wooden Basket

Use Of Wooden Basket

घरों में रोजमर्रा की जिंदगी में बास्केट एक अहम हिस्सा हैं, क्योंकि यह लोगों के जीवन जीने के प्रथम कडी का एक अहम भाग बन गया है। वहीं आजकल के समय में बाजार में बास्केट के डिजाइन और आकार मौजूद हैं, जिनमें से कुछ का प्रयोग दिनचर्या पूरी करने के लिए किया जाता है, तो कुछ घरों के इंटीरियर डिजाइन को सजाने में भी अधिक इस्तेमाल हो रहा हैं। उन्हीं में से एक बुडन बास्केट भी हैं। जिनका प्रयोग करके आप भी घर के इंटीरियर डिजाइन में बदलाव ला सकते और उसे आकर्षक बना सकते हैं। इसकी मदद से आप घर को एक रस्टिक लुक(Rustic Decoration) भी दे सकते हैं।

लिविंग एरिया में रस्टिक लुक कैसे दें | How To Give A Rustic Look To The Living Area

Rustic Look To The Living Area

लिविंग एरिया को भी रस्टिक लुक के द्वारा सजाए जाने का काम किया जा रहा हैं। जो देखने में बहुत अच्छा लगता हैं। अगर आप भी अपने लिविंग एरिया को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं, तो आप भी राउंड वुडन पीस से लिविंग एरिया के वॉल को डेकोरेट कर सकते हैं। साथ ही रस्टिक थीम(Rustic Decoration) के अधार पर कई डिजाइनों का प्रयोग कर सकते है। जिसके लिए आप सोशल साइटो का सहारा थीम को खोजने के लिए ले सकते हैं।

रस्टिक लुक के लिए मिरर का प्रयोग | Use Of Mirror For Rustic Look

Use Of Mirror For Rustic Look

अमूमन हर घर में मिरर पाया जाता हैं, जिसमें लोग सुबह उठकर अपना चेहरा निहारने का काम करते हैं। इसका प्रयोग करके आप मिरर को एक डिफरेंट तरीके से डेकोरेट कर सकते हैं। इसके लिए ट्री ब्रांच या वुडन पीसेस को प्रयोग में ला सकते हैं। यह तरीका आपके घर के इंटीरियर डिजाइन को बेहतरीन लुक देने का काम करता हैं।

दीवारों को इस प्रकार दें रस्टिक लुक | Give Rustic Look To Walls In This Way

Give Rustic Look To Walls In This Way

दीवारों को रस्टिक लुक के द्वारा कई डिजाइनों के द्वारा सजाया जा सकता हैं। इसके लिए आप वॉल पेपर या स्टीकर लगा कर सकते हैं। इसके साथ ही दीवारों का रंग बदलना भी रस्टिक डेकोरेशन का एक तरीका माना जाता हैं। रस्टिक का यह तरीका बहुत ही सस्ता और लाभकारी माना जाता हैं। रस्टिक(Rustic Decoration) के इस तरीके को अपनाने के लिए आपको सारी दीवार को नहीं बदलना है। बल्कि रूम के एक दीवार पर बदलाव करके आप अपने रूम या हॉल को एक नया और आकर्षक लुक दे सकते हैं।

घर के मुख्य द्वार को सजाना | Decorating The Main Entrance Of The House

Decorating The Main Entrance Of The House

घर की खूबशूरती और आकर्षक लुक देने में घर के मेन द्वार व गेट का भी अहम योगदान होता हैं। इसलिए आप घर के मेन गेट को सजाने के लिए आप फूलों या मिट्टी से बने सजावट के सामान का उपयोग कर सकते हैं। यह तरीका आप अपने थीम के साथ बदल भी सकते हैं।

आर्ट एंड क्राफ्ट | Art and Craft

Art and Craft

आर्ट एंड क्राफ्ट के माध्यम से भी घर के इंटीरियर डिजाइन में बदलाव किया जा सकता हैं। इसके साथ ही इस दौरान रस्टिक डिजाइन(Rustic Decoration) को भी अपना सकते हैं। क्योंकि आर्ट एंड क्राफ्ट के द्वारा रस्टिक थीम बेस डिजाइनों को बनाने के बाद उसका इस्तेमाल घरों के दरवाजों और खिड़कियों के पर्दे को सजाने के रूप में किया जा सकता हैं। जो एक बेहतरीन लुक देने का काम करते हैं।

नेचुरल चीजें का प्रयोग करके रस्टिक लुक देना | Giving A Rustic Look Using Natural Things

Giving A Rustic Look Using Natural Things

मौजूदा समय में बाजार में कई ऐसी वस्तुएं उपलब्ध हैं, जिनकी सहायता से घरों को डेकोरेशन में इस्तेमाल किया जाता हैं। इन्हीं वस्तुओं में नेचुरल चीजें भी उपलब्ध हैं, जिनमें घरों को सजाने वाले पौधे आसानी से मिल रहे हैं। जिसका उपयोग आप अपने घर में डेकोरेशन के तौर पर कर सकते हैं।

रस्टिक डेकोरेशन में मोमबत्ती का उपयोग | Use Of Candles In Rustic Decoration

Use Of Candles In Rustic Decoration

घर की सजावट में मोमबत्ती का अहम भूमिका रहती हैं। जो एक सस्ता और अच्छा विकल्प माना जाता हैं। यह एक रस्टिक डेकोरेशन(Rustic Decoration) का भी काम करता हैं। घर के कोने में एक त्रिकोन टेबल पर अलग-अलग रंग की मोमबत्ती रख सकते हैं। जो घर को खूबसूरत लुक देने का काम करता हैं।

खिड़कियों से डेकोरेशन | Window Decoration

Window-Decoration

घर में खिड़कियां घर की खूबशूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यहीं कारण हैं, कि घरों को एक आकर्षक लुक देने के लिए विभिन्न प्रकार की डिजाइन वाली खिड़कियां बाजार में उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग घरों को सजाने में किया जा रहा हैं। इसलिए घर को रस्टिक लुक(Rustic Decoration) देने के लिए अनेक प्रकार की डिजाइनों वाली खिड़कियों का घरों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही खिड़कियों को थीम के अनुसार प्रयोग में लाकर कलर करके भी सजा सकते हैं।

सार | Summary

Rustic Decoration Look

रस्टिक लुक आज के समय में काफी प्रचालित हो रहा हैं। इसे बड़े पैमाने पर बड़े – बड़े रेस्टोरेंट और होटलों में अपनाया जाता हैं। जहां यह कम बजट का होता हैं, तो वही यह डेकोरेशन देखने में बहुत अच्छा लगता हैं। जिसे अब लोग अपने घरों को डेकोरेट करने में कर रहे हैं। इसमें लोग पुराने वस्तुओं का प्रयोग करके उसे इस प्रकार से व्यवस्थित करते हैं, कि वह एक नये डिजाइन के रूप दिखाई दें ताकि लोगों को बहुत ही आकर्षक दिखाई दें। इसलिए आप भी अपने घरों को बेहतरीन लुक देने के लिए रस्टिक डिजाइनों(Rustic Decoration) का उपयोग करके कम पैसों में सजा सकते हैं। रस्टिक डेकोरेशन का तरीका घर के इंटीरियर और आउटडोर दोनों स्थानों सजाने में किया जा रहा हैं।