architect, plan, construction-3979490.jpg

नये घर को बनाते समय इन बातों का रखे ध्यान, खुशियों की होगी बारिश, जाने कैसें। Keep these things in mind while Building a New House

प्रत्येक व्यक्ति शुख मय जीवन जीने की कल्पना करता है, और इस कल्पना की नीव होती है, व्यक्ति का अच्छे जगह पर घर होना। जिसको बनाने के लिए हर कोई अपने जीवन भर की कमाई लगाने के लिए तैयार बैठा रहता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब वह घर बनवाता है, तो कुछ भूलं रह जाती है। जिनके लिए बाद में बहुत ही पछताना पड.ता है। इतना ही नहीं ये भूल बाद में घर निर्माता के लिए कई बड़ी समस्या खड़ी कर देती है। जिससे घर निर्माता एक समय के बाद लाचार और अपने आप को कमजोर समझने लगता है। लेकिन इन बातों से अब आपको घबराने की जरूत नहीं है। क्योंकि आज आपकों हम अपने इस पोस्ट से यह बताएंगें कि आप किस तरह से छोटी-छोटी कमियों को दूर करके अपने सपनों से सुंदर घर को बना सकते है। तो आइए जानते है कैंसे ?

Table of Contents

नये घर बनवाते समय जो इन बातों को को करोगे याद, होगें कई लाभ |Remember These Things while Building a New House, To be get more Benefit

Constructionswala.com

एक समय बीत जाने के बाद व्यक्ति का सपना होता है। कि वह अपने मन पसंदीदा का घर बनवाए। और उस घर में सुख-शांति बनी रहे, परिवार सुखमय रहे। इसलिए यह जरुरी है, कि जब हम घर बनवा रहें हो। तो अनजाने में होने वाली गलतियों से बचा जाए। जिससे की हम अपने घर को मजबूत और अच्छा बना सके, क्योंकि लोग लाखों रुपए खर्च करके घर निर्माण कराते है । और अगर जरा सी भी गलती हो गई तो नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए बाद में यह कहकर पछताना न करना पड़े की यह मामूली सी भूल नहीं करना चाहिए था।

भूमि लेते समय बरते यह सावधानी ?

traffic sign, attention, road sign-38589.jpg

जब हमारे दिमांग में घर बनाने का ख्याल आता है, तो सबसे पहले जो जोर देने वाली बात होती है। वह होती घर के लिए ली गई जमीन। क्योंकि अच्छी भूमि कई तरह से अच्छे सुख सुविधा के लिए जानी जाती है। इसलिए प्लाट का चयन करते समय इन बातों का जरूर ध्यान में रखे। जैसे प्लाट समतल हो, रोड से गहरा न हो, आयताकार हो आड़ा तिरछा न हो, इसके अलावा प्लाट नाले से दूर हो, प्लाट की मिट्टी निमार्ण योग्य हो, प्लाट की पहुंच मार्ग आसान हो, प्लाट पूर्ण नियोजित कालोनी में हो, उसके आसपास सामान्य आवश्यक सुविधाएं हो, और पानी बिजली की सुविधा हो। साथ ही प्लाट का चयन करते समय यह भी ध्यान में रखें कि भूखंड पूरब से पश्चिम की तरफ लंबा या उत्तर से दक्षिण की तरफ लंबा जिसे सूर्यवेधी या चंद्रभेदी कहते हैं, तो नहीं है। इसके साथ ही यह भी देख ले कि जमीन गौ मुखी है या सिंह मुखी है, गौ मुखी जमीन अच्छी होती है । सिंह मुखी जमीन पर घर नहीं बनवाना चाहिए।

घर की नींव भरते समय किन बातों का रखे ध्यान आइए जाने? Filling The Foundation of the House

किसी भी घर का आकार प्रकार और मजबूती नीव से ही तय की जाती है। अगर घर बनवाते समय नीव भरने पर नहीं ध्यान देंगे, तो घर आपके के मुताबिक बनकर नहीं तैयार होगा। इसलिए मकानों की नीव भरते समय हमें बहुत सी बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जैसे नींव को जमीन के नीचे की कठिन सतह तक खोदना चाहिए। क्योकि घर का पूरा भार जमीन की सतह पर पहुंच जाता है। उसके बाद ईट, सीमेंट, बाजरी व पत्थर से नीव के निर्माण का कार्य शुरू करे, अपना खुद का मजबूत तथा सुंदर मकान, सुरक्षित और आनंद जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है, और नीव की खुदाई व निर्माण पर ध्यान देना बहुत जरुरी है।

भविष्य को देखते हुए और परिवार के हिसाब से बनवाए घर का नक्शा !

घर बनाते समय जो सबसे जरूरी ध्यान देने वाली बात होती है, वो है घर का नक्श बनवाना। यह घर बनवाने से पहले ही बनवा लिया जाता है। इससे यह साफ हो जाता है कि घर बनवाने में कितनी लागत आयेगी। साथ ही घर निर्माण में कौन सी चीजे कहां पर रहेंगी, यह हाउस मैप से तय हो जाता है। जैसे कि बैठक कक्ष, किचिन, शयनकक्ष, शौचालय, पूजा कक्ष और गैलरी। इतना ही नहीं घर में उजाले का प्रबंध, खिड.की और हवा का घर में प्रवेश हाइस मैप से तय हो जाता है।

नये घर के निर्माण में इस विधि से बजट को करें काबू | Control Construction budget With This Method While Doing New Home Construction

indebted, money, defaulting-2065875.jpg

घर बनवाते समय सबसे ध्यान देने वाली बात होती है कि कैसे कम खर्चों में एक सुंदर सा घर बनकर तैयार हो जाए। इसलिए अगर आप घर बनवाते समय खर्चे को कम करना चाहते है तो आप किसी अच्छे आर्किटेक्चर से सबसे पहले घर का नक्शा बनवाएं। इसके बाद उन सभी बिंदुओ पर विचार करें जिन पर आपको यह लग रहा हों कि, ऐसा करने से आपके बजट पर असर पड़ेगा और खर्चा अधिक आयेगा। साथ इंजिनियर से घर के खर्चे का पूरा ब्योरा लें। जिससे आपको कुछ बिदुओं की जानकारी मिल जायेगी जो आपके खर्चे को दूना करने से रोक सकते है। साथ ही कच्ची सामाग्री का भी आपकों एक अनुमान लग जायेगा।

वर्गाकार क्षेत्रफल में दे घर को आकार, घर निर्माण कराने के यह है लाभ | These are The Benefits of Building a House

Constructions Wala

यदि आप अपने घर को कम खर्चें में सुंदर और आकर्षक बनवाना चाहतें है। घर को वर्गाकार आकार में बनाना चाहिए। क्योंकि सिविल इंजीनियर के अनुसार वर्गाकार डिजाईन के घर के अनेक लाभ है। जैसे वास्तु-दोष से रहित रहता है। साथ ही वर्गाकार घर का निर्माण करने में लागत में काफी कमी आती है। इसके अतिरिक्त भी कई लाभ आपको प्राप्त होते है। जो अप्रत्यक्ष होते है। इसलिए जब भी आप नये घर का निमार्ण करने के लिए सोंच रहे हो, तो घर का निमार्ण वर्गाकार में कराए। प्लाट का अनुपात 1:2 ( आयताकार ) या वर्ग रखे।

घर बनवाने से पहले सरकार से करा ले यह काम, जाने क्या है तरीका ?

Constructions Wala

बदलते इस दौर में सरकार बहुत ही सख्त होती ही जा रही है। इसलिए अगर आप कोई भी काम करने जा रहे है, तो सबसे पहले सरकारी परमीशमन बहुत ही जरूरी है। वहीं अगर आप घर बनवाने की सोच रहे है, और उसे जमीनी स्तर पर लाने जा रहे तो सरकार से अनुमति जरूर ले लें। क्योंकि जब आप नगर पलिका, नगर पंचायत से अनुमति ले लेगें तो आपको आने वाले समय में किसी भी प्रकार की कानूनी अड.चनों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही कोई भी फालतू परेशान करने को सोचेगा भी नहीं।

घर बनवाते समय ठेकेदार के चयन पर इन बातों का रखें ध्यान?

Constructions Wala

घर बनाने के लिए अगर आप ठेकेदार रखना चाहते हैं, तो यह कदम किसी भी प्रकार से घाटे का सौदा नहीं है। लेकिन हां कुछ बातों का ठेकेदार का चुनाव करते समय ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले योग्य अच्छे ठेकेदार का चयन के लिए उसके किए गए कार्यों का निरीक्षण कर लें। मकान मालिको से मिलकर ठेकेदार के कार्य प्रणाली और उसके व्यवहार को भी अच्छे तरीके से जान वा समझ लें।
इतना ही नहीं ठेकेदार को कार्य देने के पहले जो कार्य ठेकेदार के माध्यम से होने हैं, उनका विवरण तय करें जैसे सीमेंट ,लोहा, ईंट, प्लंमबिग, सेनेटरी, विद्दुत आदि के ब्राण्ड तय करें। साथ ही यह भी ध्यान रखे कि सभी कामों की विस्तृत चर्चा कर एक अनुबंध बना लें। जिसमें पैसों भुगतान के स्टेज से लेकर उन सभी बिंदुओं पर चर्चा हो, जों कार्य तय किये गए हो। सबसे मुख्य बात जो ध्यान देने वाली है, वो यह है कि कुछ भी मौखिक न रखें। बल्कि लिखित में रख ले और बोंड भी साइन करा लें।

घर बनाने के लिए इस प्रकार से करें सामान और सामाग्री का चयन | To Build a House, Choose The Goods Materials

Constructions Wala

अच्छा घर हर व्यक्ति का सपना होता है। जिसे बनाने के लिए वह तन मन और धन सभी प्रकार से मेहनत करता है। इसलिए मटेरियल अच्छी क्वॉलिटी का उपयोग करें, मैटीरियल ब्रांडिड व टिकाऊ लगाएं और गृह निर्माण की सामग्री- ईंट, लोहा, पत्थर, मिट्टी और लकड़ी- ये नए मकान में नए ही लगाने पर जोर दे। साथ ही घर बनाने में लगाने वाले मसाला का अनुपात सही रखे
मसाले का अनुपात स्वयं बैठ कर नपाएं, क्योंकि जो मजदूर आदि हैं। उनकी गिनती पर आप भरोसा नहीं कर सकते। यदि यहाँ गिनने में गड़बड़ी हुई तो आपके घर के पिलर कहीं-2 कमजोर हो जायेंगे। यदि ऐसा छत के मसाले में हुआ तो बाद में छत कहीँ से चूने लगेगी। जो आपके लिए बाद में परेशानी का कारण बन जायेगी।

नये घर बनवाते समय विशेष इन बातों का रखें ध्यान!

Constructions Wala

कम लागत या बजट को ध्यान में रखते हुए, कम पैसों में सुन्दर और मजबूत घर बनाना चाहते है। तो उसके लिए आपको बहुत जयादा कुछ भी करने की जरूरत नही है। बल्कि कुछ ऐसे बाते है जिन पर आपको बस अम्ल कर लेना है। क्योंकि ये बाते आपकी वो सहायता करेंगी, जहां पर आपकों कई बार दूसरे लोग धोखा देने का काम करते है। इतना ही नहीं कई बार ऐसा भी देखा गया कि घर निर्माता को इन्हीं बातो का झांसा देकर ठग भी लेते है। तो इसलिए आप इन्हें ध्यान पूर्वक घर बनाते समय फॉलों करें आप कभी भी धोखा नहीं खायेंगे।-

  • सबसे पहले आप अपना बजट तय करें। इससे आपकों जिससे आपको पता चल सके की आपको कितने पैसों में ही अपना घर बना कर तैयार करना है।
  • दूसरी सबसे जररुरी बात है। घर नक्शा बनावाने से यह साफ हो जाता है कि कितने कमरे और किचन बनेगे इसका नमूना पहले से ही तैयार हो जाता है। इसके साथ ही कमरे में कितनी अलमरी बननी है ये भी पहले से ही तय हो जायेगा।
  • आपको यह बात बहुत ही छोटी लगेगी, लेकिन घर बनवाते समय यह बहुत ही जरूरी बात होती है कि खिड.की दरवाते कहां पर लगेंगे यह तय कर ले। सभी खिड़की दरवाजो को एक साथ ही बनवाएं जिससे आपको उस में भी डिस्काउंट मिल सके और आपकी ज्यादा से ज्यादा बचत हो सके।
  • अगर आप घर निर्माता है तो यह घ्यान में रखें कि कोई भी मजदूर लेबर खाली न बैठा मिले। क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है। कि अभाव में वस्तुओं का समझौता करना पड.ता है। तो ऐसा न करें न ही वस्तुओं के अभाव में लेबर और कारीगर फ्री में बैठने मौका दे। इसलिए घर बनाने में लगने वाली सभी मत्वपूर्ण चीजों को पहले से ही लेकर रखें।
  • सबसे जरुरी और मुख्य बात यह है कि प्लंबर का काम भी साथ में ही करवाते चले ताकि आपको पूरा घर बनने बाद में ज्यादा तोड़ फोड़ न करनी पड़े और आपका लेबर खर्च बच सके।
  • इसके साथ ही बिजली से जुड़े काम जैसे की वायरिंग करना, तार, बल्ब, आदि चीजों को भी अच्छी और भरोसेमंद कंपनी का ही खरीदे। जिससे आपको उस पर बार बार पैसा बर्बाद न करना पड़े।

1 thought on “नये घर को बनाते समय इन बातों का रखे ध्यान, खुशियों की होगी बारिश, जाने कैसें। Keep these things in mind while Building a New House”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *