ABHISHEK YADAV

बिल्डर के बिना बनवा रहें हो घर तो इन बातों का रखें ध्यान, भविष्य में होंगे कई लाभ |

एक अच्छी जिंदगी पाने के लिए घर का होना बहुत ही जरूरी होता है, इसलिए हर व्यक्ति घर का सपना देखता हैं और उसे बनाने के लिए हर तरह का प्रयास करता है। वहीं कुछ लोग इस प्रकार के भी होते है, कि उनके पास इतना पैसा नहीं होता है, कि वो बिल्डर की सहायता से घर बनवाए। ऐसे दशा में वो अपने आप ही घर बनवाना शुरू कर देते हैं।

इसलिए जो लोग बिना बिल्डर के घर बनवा रहें हैं, उनके लिए कुछ बातों को ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है। जिसे मैं अपने इस लेख की सहायता से बताउंगा। 

टार्गेट बनाएं | 

किसी भी बड़े काम को पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्लानिंग करना बहुत ही अवश्यक है। यह उस दौरान और भी जरूरी हो जाता है, जब कोई भी व्यक्ति घर बनवाता है।

क्योंकि घर को बनाने के लिए साइज, लेआउट, डिजाइन, इंटीरियर के अलावा अन्य कई ऐसी चीजें शामिल होती हैं, जो एक अच्छे घर को बनाने के लिए जरूरी होता है। इसलिए जब आप घर को बिना बिल्डर के बनवा रहें हो, तों कुछ टार्गेट बना लें जैसे घर में कितने कमरें होंगे, सीढी कहां पर होगी और कितना बजट लगेंगा।

बजट का निर्धारण | 

यवसाय से लेकर घर के छोटे मोटे काम को करने के लिए बजट तय करना बहुत अवश्यक हो जाता है। क्यांकि बजट तय करने से आप किसी भी काम को बहुत अच्छी तरह से खत्म कर सकते हैं। बजट तय करने के बाद उसे विभिन्न चीजों जैसे कंस्ट्रक्शन की लागत, मटीरियल, टैक्स, फर्नीचर और घर की सजावट में बांट दें। इसके अलावा थोड़ा पैसा इमरजेंसी के लिए भी रखें।

कमरों कों दे उसकी सहीं जगह |

घर बनवाते समय कमरों की जगह, हाल और किचन कहां पर होगा यह जरूरी तय करें। जैंसे बेडरूम हमेशा कोने में होना चाहिए, मास्टर बेडरूम सीढ़ियों या ऐसी जगह के पास नहीं बनवाना चाहिए, जहां से हमेंशा लोगों का आना जाना लगा रहता है।

घर की इन चीजों को लगावनें में बरते खास सावधानी |

घर में अलमारी, खिड.की को लगवाते समय यह देख लें, कि क्या आपकी जरूरत पूरी करते हैं। उनमें किसी तरह के बदलाव की जरूरत तो नहीं है। इसी तरह किचन में भी एक्स्ट्रा स्पेस बनवाएं। इसके अलावा मास्टर बेडरूम में ऐसा मास्टर स्विच होना चाहिए, जो बाहर की सभी लाइट्स को उसके द्वारा बंद किया जा सके।

इन चीजों को न करें नजरअंदाज | 

घर का कंस्ट्रक्शन शुरू करने से पहले पहले यह तय कर लें कि, आपने सीलिंग और इंसुलेशन जैसे हाई क्वॉलिटी काम के लिए सही कॉन्ट्रैक्टर को चुना है, क्योंकि यहां पर एक चूक कई गुना का नुकसान करा सकती है। वह इसलिए कि खराब प्लानिंग के कारण नमी आपके वेंटिलेशन सिस्टम को खराब कर सकती है।

आने वाली नई चुनौतियों के लिए रहें तैयार |

ऐसा कई बार होता है, कि जब आप घर बनवा रहें होते है, तो अनेक नई- नई मुशिबतें सामने आती है। उनका प्रभाव इतना होता है, कि इनके कारण घर के निर्माण कार्य को रोकना पडता हैं, इसलिए पहले ही प्लान बी तैयार रखें, ताकी आने वाली मुसीबतों का सामना कर सकें।

इनकों न भूलें | 

फर्नीचर, अलमारी और अन्य सजावटी सामान के प्लेसमेंट पर विचार करते उनका सहीं स्थान चुने। पार्किंग के लिए घर में स्पेस बनवाएं मौसम के फेवर में होने पर ही घर बनवाएं घर में बालकनी के जगह दें साथ ही गमलों के लिए भी जगह चुनें।

Visit Our Site