निर्माण में प्रयुक्त महत्वपूर्ण उपकरण

Priyanka Mishra

टेप(Tape)

मीटर पट्टी एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो निर्माण में लंबाई, चौड़ाई और ऊचाई को मापन करने के लिए उपयोग होता है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि स्थापित किए गए सामग्री सही मापों में हैं।

मेसोनरी ट्राउएल (Masonry Trowel)

मेसोनरी ट्राउएल नामक टूल सीमेंट और ब्रिक्स को मिलाने के लिए उपयोग होता है। यह एक छोटी कटिंग ब्लेड के साथ आता है जिससे सीमेंट को सीधे और सटीकता से लगाया जा सकता है।

प्लम बॉब (Plumb Bob)

प्लम बॉब उपयोगकर्ता को यह दिखाने में मदद करता है कि स्थापित किए गए वस्त्र या स्तंभ खड़ा है या नहीं। यह गुरुत्वाकर्षण के आधार पर बना होता है जिससे सीधापन की गई ऊचाई का माप किया जा सकता है।

हो (Hoe)

हो, जो मुख्यत: मिट्टी को हिलाने और छेदने के लिए उपयोग होता है, एक महत्वपूर्ण खेती टूल होने के साथ-साथ, निर्माण में भी उपयोग होता है।

वुडन फ्लोट (Wooden Float)

यह एक साइडेड फ्लोट है जो सीमेंट को स्मूथ और चमकदार बनाने के लिए उपयोग होता है। इसका उपयोग सीमेंट की सतह को साना करने में किया जाता है।

व्हील बैरो (Wheelbarrow)

व्हील बैरो निर्माण स्थल पर सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए उपयोग होता है। इसकी मोबिलिटी निर्माण कार्यों को आसान बनाती है।

स्क्रीड (Screed)

स्क्रीड, जो सीमेंट को समतल और सही रूप से प्रस्तुत करने के लिए उपयोग होता है, एक लंबी धारा होती है जो सतह को साना बनाने में मदद करती है।

टैम्पर (Tamper)

टैम्पर, जिसे कभी-कभी पुनर्निर्माण की जगह 'रामर' भी कहा जाता है, उपयोगकर्ता को भूमि या सीमेंट को मजबूती से पत्तियों में प्रस्तुत करने के लिए उपयोग होता है।

Next: आर्किटेक्ट्स में मार्केटिंग का महत्व और उनके तरीके