2024 में इन उपकरणों से अपने बाथरूम का नवीनीकरण करें

Priyanka Mishra

शावर हेड्स (Shower Heads):

बाथरूम के रिनोवेशन में एक अहम उपकरण हैं शावर हेड्स। आजकल कई प्रकार के शावर हेड्स उपलब्ध हैं जैसे कि रेनफॉल, हैंडहेल्ड, मासाज, आदि।

टोयलेट (Toilets):

एक अच्छा और उपयुक्त टोयलेट भी आपके बाथरूम के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल विभिन्न डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी के साथ टोयलेट उपकरण उपलब्ध हैं जो स्वच्छता और सुविधा में सुधार करते हैं।

बाथटब्स (Bathtubs):

यदि आपका बाथरूम काफी बड़ा है तो आप बाथटब्स को जोड़ सकते हैं। ये आपको एक रिलैक्सिंग और शांतिपूर्ण स्नान का अनुभव देते हैं। विभिन्न प्रकार के बाथटब्स जैसे कि जैकूजी, हाइड्रोथेरेपी, आदि उपलब्ध हैं।

सिंक्स (Sinks):

सिंक्स भी आपके बाथरूम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आजकल कई स्टाइल और डिज़ाइन के सिंक्स उपलब्ध हैं जो आपके बाथरूम को एक आकर्षक लुक देते हैं।

बाथरूम फिटिंग्स (Bathroom Fixtures):

बाथरूम फिटिंग्स जैसे कि नल, हैंडल्स, टॉवल रैक्स, आदि भी आपके बाथरूम के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन्हें भी ध्यानपूर्वक चुनना चाहिए।

बाथरूम कैबिनेट्स (Bathroom Cabinets):

बाथरूम कैबिनेट्स आपके बाथरूम में आवश्यक रखवार को संग्रहित करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये आपके स्पेस को आकर्षक और आयोजित रखने में मदद करते हैं।

मिरर्स (Mirrors):

एक अच्छा मिरर आपके बाथरूम को अधिक बड़ा और प्रकाशित दिखाता है। आजकल कई विभिन्न डिज़ाइन और आकार के मिरर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने बाथरूम के लिए चुन सकते हैं।

फ्लोरिंग (Flooring):

बाथरूम की फ्लोरिंग का चयन करते समय, आपको ध्यान देना चाहिए कि यह निर्धारित पानी के संपर्क में भी टिकाऊ हो। ग्रेनाइट, मार्बल, टाइल्स, आदि विकल्प उपलब्ध हैं।

बाथरूम फैन (Bathroom Fan):

एक अच्छा बाथरूम फैन प्रायोजनीय वापोर और भाप को निकालता है, बाथरूम को स्वच्छ और सूखा रखता है, और सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

Next: Choosing Pipes For Pipe Fittings In The Bathroom