निर्माण कार्य और सेवा के लिए एसएसी/एचएसएन कोड

Priyanka Mishra

SAC क्या है?

सर्विस टैक्स कोड (SAC) एक अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया है जो सेवा उपभोक्ताओं की सेवाओं को वर्गीकृत करने के लिए प्रयुक्त होती है। इसका उद्देश्य सेवा उत्पादों को एक सामान्य प्लेटफॉर्म पर संग्रहित करना है ताकि सरकार सेवा करने वालों को सही टैक्स दर और लागतों का हिसाब रख सके।

HSN क्या है?

हॉर्मोनीज़ेड सिस्टम ऑफ़ नोमेनक्लेचरे (HSN) कोड वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिए एक सामान्य संरचना है। यह कोड एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं को पहचानने के लिए प्रयुक्त होता है और यह व्यापक रूप से उद्योगों और निर्यातकर्ताओं के लिए उपयोग होता है।

SAC/HSN कोड्स का महत्व

भवन निर्माण और सेवा क्षेत्र में SAC/HSN कोड्स का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह निम्नलिखित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है:

1. सही टैक्स दर

SAC/HSN कोड्स का उपयोग करके निर्माण और सेवा संबंधित उत्पादों और सेवाओं को वर्गीकृत करने से सही टैक्स दर तय की जा सकती है, जिससे व्यापारिक प्रक्रिया में सुधार होता है।

2. सामग्री की सही पहचान

HSN कोड्स का उपयोग करके सामग्री को सही रूप से पहचानना और इसे सुरक्षित रखना आवश्यक है, जिससे स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को सहारा मिलता है।

3. लेखा और लेखांकन

SAC/HSN कोड्स का उपयोग लेखा और लेखांकन प्रक्रियाओं में सुधार करने के लिए किया जा सकता है, जिससे व्यापारी सही रूप से अपनी लागतें और आय को ट्रैक कर सकते हैं।

4. भवन निर्माण और सेवा क्षेत्र में प्रमुख SAC/HSN कोड्स

सामान्य भवन निर्माण: SAC - 995412, HSN - 9954 सुधार और मरम्मत सेवाएं: SAC - 995462, HSN - 9954 इंजीनियरिंग सेवाएं: SAC - 995431, HSN - 9954

Next: Important Tools Used In Construction