नवीनीकरण और रीमॉडलिंग के बीच अंतर

Priyanka Mishra

रिनोवेशन: रिनोवेशन एक घर के पुराने अंगों, संरचनाओं, या वस्तुओं को फिर से संशोधित करने की प्रक्रिया है। इसमें घर के बाहरी और आंतरिक स्वच्छता, फर्नीचर, पेंटिंग, फ्लोरिंग, और अन्य सुधार की शामिल होती है। यह घर को फ्रेश और नए जैसा दिखाने का उद्देश्य रखता है।

परिभाषा:

रिमोडलिंग: रिमोडलिंग घर के संरचनात्मक परिवर्तनों को समझने की प्रक्रिया है। इसमें कमरों की व्यवस्था, गंभीर संरचना बदलाव, अद्यतनीकरण, और अत्याधुनिकीकरण शामिल हो सकते हैं। रिमोडलिंग का मुख्य उद्देश्य घर के संरचनात्मक रूप में परिवर्तन करना होता है।

परिभाषा:

रिनोवेशन: रिनोवेशन अक्सर छोटे समय में पूरा हो सकता है, अधिकांशतः कुछ सप्ताहों या महीनों में।

समय:

रिमोडलिंग: रिमोडलिंग एक अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया होती है, जिसमें महीनों तक भी लग सकते हैं। यह घर के पूरे संरचनात्मक अद्यतन को शामिल करता है, जिसमें अधिक संरचनात्मक बदलाव शामिल हो सकते हैं।

समय:

रिनोवेशन: रिनोवेशन की लागत आमतौर पर कम होती है, क्योंकि इसमें साधारण और अप्रत्याशित सुधारों को शामिल किया जाता है।

बजट:

रिमोडलिंग: रिमोडलिंग की लागत अधिक हो सकती है, क्योंकि इसमें भारी संरचनात्मक बदलाव और अद्यतन शामिल हो सकते हैं, जो अधिक खर्चा आने के कारण हो सकता है।

बजट:

रिनोवेशन: रिनोवेशन एक अच्छा विकल्प है जब आपको घर को मुख्य रूप से फ्रेश करने की जरूरत होती है, लेकिन संरचनात्मक परिवर्तनों की आवश्यकता नहीं होती है।

प्रासंगिकता

रिमोडलिंग: रिमोडलिंग उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अपने घर की संरचना में महत्वपूर्ण परिवर्तन करना चाहते हैं, जैसे कि रूम का आकार बदलना, या नई फ्लोर प्लान बनाना।

प्रासंगिकता

Next: 10 Great Ideas for Home Design This Coming Year